Drone Didi Yojana 2024: महिलाएं ₹15000 हर महीने कमाएंगी: नमो ड्रोन दीदी बनकर

Drone Didi Yojana:- सरकार द्वारा जनता को लाभ व सुविधा प्रदान करने के लिए समय समय पर नई नई योजनाएं शुरू की जाती है जिनका उद्देश्य नागरिको की आर्थिक सहायता और सामाजिक सुरक्षा करना होता है इसी क्रम में केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तावित प्रधानमंत्री द्रोण दीदी योजनाको संचालित किया जाएगा जिसकी घोषणा 28 नवंबर 2023 को की गई है इस योजना के तहत स्वयं सहायता समूह की 15,000 महिलाओं को द्रोण उपलब्ध कराने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी जिसके पश्चात किसान महिलाओं से किराये पर द्रोण लेकर अपने कृषि कार्यों के लिए उपयोग में लाएंगे इस योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा कार्यरत महिलाओं को द्रोण सखी के नाम से जाना जाएगा आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको द्रोण दीदी योजना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां प्रदान करेंगे इसलिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढें.

Pm Drone Didi Yojana
Pm Drone Didi Yojana

प्रधानमंत्री द्रोण दीदी योजना 2024-25

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि भारत एक कृषि प्रधान देश जहाँ की ज्यादातर जनसंख्या कृषि पर निर्भर है सरकार द्वारा कृषि में नई तकनीकी प्रणालीयों के इस्तेमाल पर ज़ोर दिया जा रहा है जिससे कृषि उत्पादन को बढ़ाया जा सके और किसानों की आय दोगुनी की जा सके इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री द्रोण दीदी योजना का शुभारंभ किया गया है जिसके तहत 4 वर्षोंमें स्वयं सहायता समूहकी 15,000 महिलाओं को द्रोण उपलब्ध कराए जाएंगे  इन ड्रोनों का इस्तेमाल कृषि कार्यों के लिए किया जाएगा जैसे कीटनाशक और उर्वरकों का छिड़काव और खेतों में नजर रखने आदि के लिए किया जाएगा जिन्हें किसान स्वयं सहायता समूह से किराये पर लेकर इस्तेमाल करेंगे इस योजना के लिए केंद्र सरकार द्वारा 1261 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है.

कोटा जिले के गड़ेपान गांव में द्रोण दीदी योजना का लोकार्पण किया गया जिसे प्रधानमंत्री जी ने ऑनलाइन माध्यम से संबोधित किया जिसके तहत 56 स्वयं सहायता समूह की महिलाओं कोड्रोन उड़ाने के लिए प्रमाण पत्र प्रदान किए गए यह योजना महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए तथा कृषि क्षेत्र में प्रगति लाने के लिए बहुत ही लाभकारी सिद्ध होगी.

UIDAI e Learning Portal

प्रधानमंत्री द्रोण दीदी योजना का उद्देश्य

सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए तथा किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कृषि में नई तकनीकों के माध्यम से कार्यों को सम्पन्न कराने के लियेद्रोण दीदी योजना का शुभारंभ किया गया है जिसके तहत स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को द्रोण प्रदान किए जाएंगे और किसान महिलाओं से किराये पर प्राप्त करके कृषि कार्य संपन्न कर सकेंगे इससे किसानों को कृषि कार्य करने में सरलता होगी और साथ ही उनके समय की भी बचत होगी.

Post Office PPF Account

प्रधानमंत्री द्रोण दीदी योजना 2024-25 डिटेल्स

योजना का नामप्रधानमंत्री द्रोण दीदी योजना
किसने शुरू कीकेंद्र सरकार ने
कब शुरू हुई28 नवंबर 2023
उद्देश्यकिसानों को कृषि कार्यों के लिए किराये पर द्रोण उपलब्ध कराना
लाभार्थीस्वयं सहायता समूह की महिलाएं
ऑफिसियल वेबसाइटअनुपलब्ध

प्रधानमंत्री द्रोण दीदी योजना से संबंधित महत्वपूर्ण तथ्य

  • प्रधानमंत्री द्रोण दीदी योजना के तहत 15,000 स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को लाभ प्रदान किया जाएगा.
  • किसान,कृषि कार्यों के लिए स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से किराये पर द्रोण प्राप्त कर सकेंगे और कृषि कार्य कर सकेंगे.
  • इस योजना के तहत द्रोण का इस्तेमाल उर्वरकों के छिड़काव, कीटनाशकों के छिड़काव और खेतों में नजर रखने आदि के लिए किया जाएगा.
  • इस योजना के तहत स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को द्रोण खरीदने के लिए सरकार द्वारा ड्रोन की कीमत और अन्य लागत कुल का 80%  प्रदान किया जाएगा.
  • इस योजना के तहत सरकार ₹8,00,000 की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी.
  • इसके अलावा ड्रोन खरीदने के लिए बाकी शेष धनराशि  3% ब्याज दर पर कृषि इन्फ्रा वित्तपोषण सुविधा के तहत लोनपरप्रदान की जाएगी.
  • इस योजना के तहत 10 से 15 गांव का एक क्लस्टर बनाया जाएगा जिसमें से किसी एक महिला को द्रोण सखीसभी के रूप में सेलेक्ट करके उसे15 दिन का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा.
  • इस योजना के तहत प्रदान किए जाने वाला प्रशिक्षण दो हिस्सों में पहला 5 दिन और दूसरा 10 दिन का प्रदान किया जाएगा.
  • इस योजना के तहत सरकार महिला द्रोण पायलट को ₹15,000 प्रतिमाह सैलरी भी प्रदान करेगी.
  • इस योजना के तहतद्रोण टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके किसान अपनी फसल की पैदावार को बढ़ा सकेंगे जिससे उनकी आय में वृद्धि होगी.
  • इस योजना के माध्यम से स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को रोजगार प्रदान किया जाएगा जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा.

प्रधानमंत्री द्रोण दीदी योजना के तहत आवेदन

इस योजना के तहत स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए उन्हें ड्रोन उपलब्ध कराए जाएंगे और किसान महिलाओं से द्रोण किराये पर लेकर खेती के कार्य कर सकेंगे ड्रोन खरीदने के लिए महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी जिसके लिए उन्हें इस योजना के तहत आवेदन करना होगा जो महिलाएं प्रधानमंत्री द्रोण दीदी योजना के तहत आवेदन करना चाहती हैं उन्हें अभी इंतजार करना होगा क्योंकि सरकार द्वारा अभी सिर्फ इस योजना को लागू करने के लिए मंजूरी दी गई अभी इस योजना को लागू नहीं किया गया है जैसे ही इस योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया लागू की जाएगी या कोई भी अपडेट जारी किया जाएगा हम आपको आर्टिकल के माध्यम से सूचित करेंगे तब तक के लिएआपको इंतजार करना होगा.

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Scroll to Top