IB ऑफिसर कैसे बने? | IB (इंटेलिजेंस ब्यूरो) आफिसर कौन होता है?

आप में से बहुत सारे स्टूडेंट्स ऐसे हैं जो आगे चलकर भविष्य में देश की सेवा करना चाहते हैं तो अगर आप भी अपने देश की सेवा करना चाहते हैं और अपने देश की सुरक्षा चाहते तो आप इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं ये एक तरह की खुफिया एजेंसी होती है जो व्यक्ति इस ब्यूरो में काम करता है उसे IB Officer कहा जाता है ये पद एक बहुत ही जिम्मेदारी वाला पद होता है तो बहुत सारे स्टूडेंट्स ऐसे होंगे जो इस पद पर जॉब पाना चाहते होंगे और इसके बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते होंगे इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको IB Officer बनने से इस रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे जैसे कि IB Officer कौन होता है उन्हें क्या काम करना पड़ता है इसके लिए योग्यता क्या होनी चाहिए भर्ती प्रक्रिया क्या होती है और इन्हें कितनी सैलरी दी जाती है तो अगर आप भी इसके बारे में पूरी इन्फॉर्मेशन चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए.

IB Officer कौन होता है और इन्हें क्या काम करना पड़ता है?

IB Officer का फुल फॉर्म Intelligence Bureau होता है यह एक तरह की खुफिया एजेंसी होती है और आप में से बहुत लोग खुफिया एजेंसी के बारे में नहीं जानते होंगे और इस एजेंसी के आफिसर को IB Officer कहा जाता है और भारत में तीन प्रकार की खुफिया एजेंसी होती है RAW, CBI और IB.

इसे भी पढ़ें रेलवे हेल्पर कैसे बनें?

IB ऑफिसर का काम देश की सुरक्षा के संबंध से जो खुफिया जानकारियां होती है जिनसे हमारे देश को खतरा होता है जो इनलीगल होती है उन्हें इकट्ठा करना होता है IB ऑफिसर का पद बहुत ही जिम्मेदारी वाला होता है क्योंकि इनका काम देश की रक्षा करना होता है और देश में होने वाले इनलीगल कामों को रोकना होता है IB ऑफिसर के पद लिए गृह मंत्रालय द्वारा भर्तियां की जाती है इसमें सरकारी वैकेंसी निकलती है आप उसमें अप्लाई कर सकते हैं.

IB ऑफिसर बनने के लिए क्वालिफिकेशन क्या रखी गयी है?

अगर कोई भी कंडीडेट 10th ,12th या फिर ग्रेजुएशन पास है तो वह इंटेलिजेंस ब्यूरो में जॉब के लिए अप्लाई कर सकता है और इसमें कई सारे अलग पद जैसे कि जूनियर इंटेलिजेंस आफिसर, असिस्टेंट सिक्योरिटी आफिसर, असिस्टेंट सेन्ट्रल इंटेलिजेंस आफिसर और एमटीएस इत्यादि जैसी होती है और अलग अलग पदों पर जॉब के लिए समय समय पर भर्तियां निकलती रहती है तो आपको आपकी एजुकेशन के आधार पर जॉब दे दी जाती है इंटेलिजेंस ब्यूरो में जॉब पाने के लिए हर कैंडिडेट की आयु 18 से 27 साल के बीच में होनी चाहिए.

IB Officer बनने के लिए भर्ती प्रक्रिया क्या होती है?

IB Officer बनने की भर्ती प्रक्रिया में सबसे पहले प्रीलिम्स एग्जाम, फिर मेन्स एग्जाम, और लास्ट में इंटरव्यू कराया जाता है.

प्रीलिम्स एग्जाम

यह एग्जाम ज्यादा कठिन नहीं होता है और इसमें 100 नम्बर के प्रश्न पूछे जाते हैं इस एग्जाम में आपसे जनरल अवेयरनेस, क्वान्टिटेटिव एप्टीट्यूट, लाजिकल रिजनिग, और इंग्लिश लैंग्वेज से रिलेटेड प्रश्न पूछे जाते हैं और पेपर में आपको 2 घंटे का समय दिया जाता है इसमें सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होते हैं.

मेन्स एग्जाम

ये एग्जाम थोड़ा कठिन होता है अगर आप प्रीलिम्स एग्जाम पास कर लेते हैं तो आपको मेन्स एग्जाम देना होता है यह पेपर 2 घंटे का होता है इसमें आपको क्वेश्चन्स का आंसर लिखना होता है और इसमें आपके 10th और 12th लेवल के प्रश्न आते हैं और आप जिस पोस्ट के लिए अप्लाई करते हैं उस पोस्ट से सम्बंधित प्रश्न आते हैं अगर आप इस एग्जाम को पास कर लेते हैं तो आपको इन्टरव्यू के लिए बुलाया जाता है.

इंटरव्यू

अगर आप प्रीलिम्स एग्जाम और मेन्स एग्जाम निकाल लेते हैं तो आपको इन्टरव्यू के लिए बुलाया जाता है जिसमें आपके पर्सनल रिलेटेड और आपकी विषय से संबंधित कुछ क्वेश्चन पूछे जाते हैं अगर आप इन्टरव्यू निकाल लेते हैं तो आपको IB ऑफिसर के पद पर नियुक्त कर दिया जाता है.

IB Officer को प्रतिमाह कितनी सैलरी दी जाती है?

IB ऑफिसर के पद पर काम करने वाले कैंडिडेट की स्टार्टिंग सैलरी 9300 से 34,800 रूपये के लगभग प्रतिमाह होती है धीरे धीरे समय बढ़ने के साथ साथ एक्सपीरियंस भी बढ़ जाता है और आपकी सैलरी भी बढ़ती रहती है.

तो आज इस आर्टिकल में हमने आपको IB ऑफिसर बनने से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है अगर आपको इससे रिलेटेड कोई जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें आर्मी सोल्जर और पुलिस कांस्टेबल की सैलरी में क्या अंतर होता है?

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Scroll to Top